हेरम्बा गणपति (Heramba Ganapathi)

June 8, 2023 Off By mgnagaraj

हेरम्बा गणपति बत्तीस गणपतियों में 11वें गणपति हैं। यह गणेश का पंचमुखी भगवान रूप है। भगवान विनायक के 32 रूप बहुत प्रसिद्ध हैं। यह उनमें से एक है। ब्रह्म वैवर्त पुराण हेरम्बा शब्द का अर्थ खूबसूरती से समझाता है। “हे” का अर्थ है “असहाय राज्य”। “रंबा” का अर्थ है “रक्षा”। इस प्रकार “हेरम्बा” का अर्थ है “असहायों का रक्षक”। 

 

हेरम्बा गणपति के नाम का उल्लेख विभिन्न पुराणों में विशेष रूप से किया गया है। वह ‘मुत्कल पुराण’ में विनायक के 32 रूपों में से एक है। स्कंद महापुराण में वाराणसी में स्थित 56 सबसे खास गणेशों में से एक के रूप में हेरम्बा गणपति का उल्लेख है और उन्हें सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। 

 

ब्रह्म वैवर्त पुराण, पद्म पुराण, सिंधियागम और गणेश पुराण में भी हेरम्बा गणपति का उल्लेख है। 
 
हेरम्बा गणपति

हेरम्बा गणपति गणपति की ध्यान संरचना:

 

हेरम्बा गहरे रंग और पांच चेहरों के साथ मिश्रित हरे रंग के महा गणपति का अवतार है। वह अपने हाथों में अभयम और वरदाम धारण किए हुए एक सिंह रथ में विराजमान हैं, दूसरे हाथों में लड्डू, हथौड़ा, माला, हाथी की छड़ी, माला, कुल्हाड़ी और अन्य शुभ फल धारण करते हैं। तथ्य यह है कि वह एक सिंह वाहन में बैठे हैं। अम्बिका की शक्ति का एक विशेष लक्षण। इसलिए यह निश्चित है कि जो लोग आध्यात्मिकता में उच्च स्तर पर हैं वे इस भगवान हेरम्बा गणेश की पूजा कर सकते हैं और आगे ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।

 

तांत्रिक पूजा में इस रूप का महत्व है। हेरम्बा गणेश पूजा नेपाल में बहुत लोकप्रिय है। तमिलनाडु में पुदुकोट्टई अरुलमिकु श्री भुवनेश्वरी देवी मंदिर में पंचमुगा हेरम्बा गणपति के लिए एक अलग मंदिर है जो बहुत विशेष है।

 

आइए हम हेरम्बा गणपति से प्रार्थना करें कि वे सभी को अपनी कृपा प्रदान करें और सभी प्रकार की बाधाओं को दूर करें।

 

Total Page Visits: 2764 - Today Page Visits: 11